Monday, January 30, 2023

Worried about your heart health at 50? Here’s what you need to know

- Advertisement -

दिल की बीमारी किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकती है। यहां तक ​​कि ऐसे लोग भी जिन्हें पहले कभी दिल की समस्या नहीं हुई हो। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं अपने दिल को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका स्वस्थ आदतों को विकसित करना है जो आपकी जीवन शैली का हिस्सा बन जाते हैं। वास्तव में, अभी परिवर्तन करने से आपको भविष्य में हृदय रोग को विकसित होने से रोकने में मदद मिल सकती है! यहां पांच चीजें हैं जो आपको 50 वर्ष(Year) और उससे अधिक उम्र में हृदय स्वास्थ्य के बारे में जाननी चाहिए।

How do I avoid major cardiac events?

सबसे पहले, धूम्रपान और अत्यधिक शराब पीने से बचें, क्योंकि दोनों ही हृदय रोग के लिए प्रमुख जोखिम कारक हैं। यदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं। तो एक व्यायाम दिनचर्या शुरू करें (सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आगे बढ़ना है) और साबुत अनाज, फलों और सब्जियों, दुबला प्रोटीन और मछली से भरपूर स्वस्थ आहार का पालन करें। दैनिक एस्पिरिन लेने से रक्त के थक्कों या स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में भी मदद मिल सकती है; हालाँकि, यह तय करने से पहले कि क्या यह आपके लिए सही है, अपने डॉक्टर से बात करें।

आप रोग को विकसित होने से कैसे रोकते हैं

- Advertisement -

Canada के हार्ट एंड स्ट्रोक फाउंडेशन के अनुसार, उच्च रक्तचाप स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है, जो कनाडा में हर 30 लोगों में से एक को प्रभावित करता है। उच्च रक्तचाप से व्यक्ति में कोरोनरी धमनी रोग विकसित होने का खतरा भी बढ़ जाता है और एनजाइना (सीने में दर्द) हो सकता है। यदि उच्च रक्तचाप जल्दी पकड़ा जाता है, तो डॉक्टर दवा लिख ​​सकते हैं या रोगियों के साथ जीवनशैली में बदलाव जैसे आहार और व्यायाम पर काम कर सकते हैं। ताकि उनके रक्तचाप के स्तर को कम किया जा सके और हृदय रोग से जुड़े जोखिम कारकों को कम किया जा सके। कनाडाई उम्र के रूप में उच्च रक्तचाप की दर बढ़ रही है; 2011-2013 तक, लगभग नौ मिलियन वयस्कों ने उच्च रक्तचाप होने की सूचना दी।

Heart disease can occur for a number of reasons, और उनमें से एक जीवनशैली है। आहार, धूम्रपान, शारीरिक गतिविधि और तनाव के स्तर सभी कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) के विकास की संभावनाओं को प्रभावित कर सकते हैं, जो आपकी धमनियों में पट्टिका के निर्माण के कारण होता है। अपने सबसे बुनियादी स्तर पर, हृदय रोग तब शुरू होता है जब धमनी की दीवारों के साथ फैटी जमा हो जाते हैं। यह बिल्डअप प्रमुख अंगों में रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है। जिससे सीने में दर्द (एनजाइना) या थकान (सांस लेने में तकलीफ) जैसे लक्षण होते हैं। लेकिन यह आपको जीवन-धमकाने वाली हृदय संबंधी घटना के लिए भी जोखिम में डालता है – जैसे स्ट्रोक या दिल का दौरा – यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह कहाँ विकसित होता है। for more information about health click here

अचानक हृदय की मृत्यु के जोखिम कारक

- Advertisement -

विशेषज्ञों का कहना है कि पुरुष होने के नाते, हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास और बढ़ती उम्र 50 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में अचानक हृदय की मृत्यु के प्रमुख जोखिम कारक हैं, लेकिन आनुवंशिकी भी महत्वपूर्ण है। आपकी आनुवंशिक पृष्ठभूमि यह निर्धारित करने में भूमिका निभा सकती है कि क्या आपको हृदय रोग विकसित होने या इससे मरने का जोखिम बढ़ गया है – खासकर यदि परिवार के एक या अधिक सदस्यों को पहले से ही दिल का दौरा पड़ा हो। उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता दोनों धूम्रपान करने वाले थे और 65 वर्ष की आयु से पहले हृदय रोग विकसित हो गए थे। तो आप आनुवंशिक रूप से भी इसे विकसित करने के लिए पूर्वनिर्धारित हो सकते हैं (अन्य संबंधित जोखिमों के साथ)। यह समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि आनुवंशिकी अचानक हृदय की मृत्यु में कैसे खेलती है, परीक्षण से गुजरना है। ताकि जीवन शैली की आदतों के बारे में एक सटीक निदान किया जा सके और प्रत्येक व्यक्ति उन्हें आगे बढ़ने के लिए सर्वोत्तम तरीके से कैसे प्रबंधित कर सके।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

1,000FansLike
1,010FollowersFollow
500FollowersFollow

Latest Articles